• September 22, 2024

Samachar India Live

India's Most Authentic Hindi News Portal

10 साल छत्तीसगढ़ में 3 हजार 722 नक्सली हमले

BySamachar India Live

Apr 7, 2021

छत्तीसगढ़ के जंगल शनिवार को एक बार फिर से गोलियों की तड़ताहड़ से गूंज उठे. 3 अप्रैल को मां भारतीय ने एक बार फिर से अपने वीर सपूतों को खो दिया. 3 अप्रैल को छत्तीसगढ़ में हुए नक्सली हमले में देश के 23 बहादुर जवान शहीद हो गए. जानकारी के मुताबिक इस हमले में 200 से 300 नक्सली शामिल थे. इस हमले में सुरक्षाबलों के 22 जवान शहीद हुए हैं, जबकि कई घायल हो गए हैं. करीब 15 नक्सलियों के भी मारे जाने की खबर है. अब इस हमले का एक वीडियो भी सामने आ चुका है. ये वीडियो घटना के बाद का है. वीडियो में सुरक्षाबल के जवान पूरे इलाके की तलाशी करते हुए दिखाई  दे रहे हैं. 

इस घटना के बाद मोदी सरकार अब बड़े एक्शन की तैयारी कर रही है. केंद्रीय गृहमंत्री ने कहा कि अपने असम के दौरे को रद्द करके CRPF के शीर्ष अधिकारियों के साथ बैठक की. माना जा रहा है कि इस बैठक में किसी बड़ी कार्रवाई की योजना बनाई गई है. बैठक में गृह सचिव, सीआरपीएफ के अधिकारी, खुफिया विभाग के अधिकारी और ज्वाइंट सेक्रेटरी के भी शामिल होने की खबर है. जानकारी के मुताबिक नक्सलियों पर अब जल्द ही कोई बड़े ऑपरेशन हो सकता है. 

ये पहली बार नहीं है कि छत्तीसगढ़ की मिट्टी जवानों के खून से लाल हुई है. ऐसी घटनाएं पहले भी कई बार हो चुकी हैं. सरकार के मुताबिक छत्तीसगढ़ में 8 जिले नक्सल प्रभावित हैं. इनमें बीजापुर, सुकमा, बस्तर, दंतेवाड़ा, कांकेर, नारायणपुर, राजनंदगांव और कोंडागांव शामिल हैं. सुरक्षाबल या पुलिस जब भी नक्सलियों को पकड़ने जाती है, तो ये नक्सली उन पर हमला कर देते हैं. गृह मंत्रालय की सालाना रिपोर्ट और लोकसभा में दिए जवाब के आंकड़े बताते हैं कि पिछले 10 साल में यानी 2011 से लेकर 2020 तक छत्तीसगढ़ में 3 हजार 722 नक्सली हमले हुए. इन हमलों में हमने 489 जवान खो दिए. 

ये आंकड़े इसलिए भी हैरान करने वाले हैं. क्योंकि छत्तीसगढ़ से ज्यादा नक्सल प्रभावित झारखंड है. यहां 13 जिले नक्सल प्रभावित हैं. उसके बावजूद झारखंड में नक्सली हमले छत्तीसगढ़ की तुलना में कम होते हैं. अगर देखा जाए तो पिछले 10 साल में छत्तीसगढ़ में जहां 3 हजार 722 नक्सली हमले हुए. तो वहीं इसी दौरान झारखंड में 3 हजार 256 हमले हुए. 

Leave a Reply