• September 22, 2024

Samachar India Live

India's Most Authentic Hindi News Portal

बॉलीवुड में 49 साल पहले शुरू हुआ था करवाचौथ का ट्रेंड, इस मूवी में फिल्माया गया था पहला गाना

BySamachar India Live

Oct 31, 2023

बॉलीवुड में करवाचौथ को लेकर कई गाने बनाए गए हैं, जिनके साथ लोग अपने इस दिन को और भी खास बनाते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं बॉलीवुड में पहला करवाचौथ सॉन्ग कब बना था?

इस साल 1 नवंबर को देशभर में करवाचौथ का त्योहार मनाया जाएगा. इस दिन हर पत्नि अपने पती की लंब उम्र के लिए व्रत रखती है. रात को चांद और पति का चेहरा देख व्रत खोलती है. इस त्योहार को बड़े ही धूम-धाम से मनाया जाता है. सिर्फ आम लोग ही नहीं बल्कि बॉलीवुड सेलेब्स भी इस दिन को बड़े ही धूमधाम से मनाते हैं. वहीं, बॉलीवुड की फिल्मों में भी करवाचौथ का जश्न मनता आ रहा है. लेकिन क्या आप जानते हैं पहली बार कब बॉलीवुड में करवाचौथ पर गाना फिल्माया गया था? नहीं जानते तो हम आपको बताते हैं.

इस फिल्म में फिल्माया गया था करवाचौथ का पहला गाना 
बॉलीवुड में इसकी शुरुआत आज से 49 साल पहले 1964 में आई फिल्म ‘बहू बेटी’ से हुई थी. ये एक ब्लैक एंड व्हाइट फिल्म थी. इस फिल्म में ही सबसे पहले करवाचौथ का जश्न मनाया गया था और इसके ऊपर एक गाना भी फिल्माया गया था. गाने के नाम था ‘आज है करवाचौथ सखी’. उस वक्त इस गाने को काफी पसंद किया गया था. गाने को आशा भोसले ने अपनी आवाज दी थी. वहीं, इस गाने में एक्ट्रेस माला सिन्हा और मुमताज नजर आई थीं. गाने में सभी औरतों अपनी पति की लंबी उम्र के लिए दुआं मांगती नजर आ रही हैं. वहीं, सब हाथों में पूजा की थाल लिए गाने के साथ कदम मिला रही हैं.