• September 22, 2024

Samachar India Live

India's Most Authentic Hindi News Portal

Delhi Air Pollution:दिल्ली-एनसीआर में वायु प्रदूषण पर सुप्रीम कोर्ट ने जताई चिंता

BySamachar India Live

Oct 31, 2023

Delhi Air Pollution: देश की राजधानी में वायु प्रदूषण उच्चतम स्तर पर पहुंच चुका है. ऐसे में सुप्रीम कोर्ट ने चिंता जताते हुए पांच राज्यों से पूछा है कि इसे कम करने के लिए क्या कदम उठाए.

सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली-एनसीआर के वायु प्रदूषण पर चिंता जताई है. इसके साथ ही पांच राज्य पंजाब, हरियाणा, यूपी, राजस्थान और दिल्ली सरकार से पूछते हुए कहा कि पराली जलाने की घटनाओं में कमी के लिए क्या किया है? कोर्ट ने कहा कि एयर क्वालिटी मैनेजमेंट कमीशन ने कई कदम उठाए हैं लेकिन हवा की स्थिति खराब बनी हुई है.

सुप्रीम कोर्ट ने कहा, “इस समय दिल्ली में एक्यूआई बहुत खराब है. हम आने वाली पीढ़ी के लिए चिंतित हैं, आने वाली पीढ़ी पर इसका बहुत बुरा असर पड़ेगा. आज दिल्ली में इस तरह के हालात हैं कि घर से निकलना मुश्किल हो गया है. कुछ समय पहले ये समय दिल्ली का सबसे अच्छा समय हुआ करता था. आज हालात बिल्कुल अलग नजर आते हैं.”

कोर्ट ने राज्यों से किया ये सवाल

इसके अलावा कोर्ट ने पांच राज्यों से सवाल करते हुए कहा कि वो बताएं कि वायु प्रदूषण को रोकने के लिए क्या कदम उठाए हैं. पंजाब में बड़ी संख्या में पराली जलाई जा रही है. सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, पंजाब और राजस्थान से एक हफ्ते में हलफनामा दाखिल करने का निर्देश भी दिया.

 

वहीं, केंद्र सरकार ने कहा कि वायु प्रदूषण को कम करने के लिए कई तरह के कदम उठाए गए हैं लेकिन आज प्रदूषण खराब हालत में है. केंद्र ने बताया कि प्रदूषण को लेकर रिपोर्ट दाखिल की गई है, जिसमें बीते तीन साल और आज के मौजूदा हालात के बारे में बताया गया है. इसके साथ ही प्रदूषण के कारकों के बारे में भी बताया गया. इसके अलावा केंद्र सरकार ने बताया कि बीते दो दिनों में पराली जलाने की घटनाएं बढ़ी हैं, लेकिन पिछले साल की तुलना में 40 प्रतिशत कम है.