• September 22, 2024

Samachar India Live

India's Most Authentic Hindi News Portal

DPS के छात्र ने लिखी बुजुर्गों को बीमारियों से निजात दिलाने वाली किताब

BySamachar India Live

Dec 31, 2021

ट्यूमर दमनकारी कोशिकाओं से छुटकारा पाने से वृद्धावस्था से जुड़ी बीमारियों की लंबी सूची से छुटकारा पाने में मदद मिल सकती है। दिल्ली के 17 वर्षीय छात्र ने अपने रिसर्च के आधार पर लिखे इस पुस्तक में संपूर्ण विवरण प्रस्तुत किया है।

दिल्ली पब्लिक स्कूल, सेक्टर 45 में कक्षा 12 के छात्र लक्ष्य शर्मा ने हाल ही में एक पुस्तक लिखी जो कि ऑनलाइन प्लेटफार्म पर उपलब्ध है।  “कल्पना कीजिए कि मानव वास्तव में बूढ़े हुए बिना बूढ़े हो रहे हैं। हम जितने साल जीते हैं, उतने ही फिट और स्वस्थ होने की कल्पना करें, जितना कि हमारे 70 के दशक में भी एक किशोर के रूप में फिट और स्वस्थ होने की कल्पना करें।” लक्ष्य शर्मा भारत में सबसे कम उम्र के शोधकर्ता हैं जो भारत में इस उपन्यास अनुसंधान क्षेत्र की शुरुआत और अभिव्यक्ति कर रहे हैं।

“सेनेसेंट या ट्यूमर दमनकारी कोशिकाओं के रूप में जाने जाने वाले विचारों में से एक यह है कि वे शरीर को ट्यूमर के गठन से बचाने के लिए एक तंत्र के रूप में उत्पन्न होते हैं और बदले में हमें कैंसर से बचाते हैं। कोशिकाएं खुद को विभाजित करना बंद कर देती हैं और इसलिए ट्यूमर के गठन को रोकती हैं। एक बार जब इन कोशिकाओं ने कैंसर की रोकथाम के लिए अपना काम पूरा कर लिया है तो वे आवश्यक नहीं रह जाते हैं और उम्र बढ़ने के साथ शरीर में जमा हो जाते हैं। तो एक व्यक्ति जो 70 वर्ष का है, में 20 वर्ष के व्यक्ति की तुलना में अधिक सेन्सेंट कोशिकाओं की संख्या होती है। जैसे ही वे जमा होते हैं, इन कोशिकाओं का शरीर पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है, विडंबना यह है कि कैंसर और उम्र से संबंधित पुरानी बीमारियां जैसे श्रवण हानि, दृष्टि हानि, ऑस्टियोआर्थराइटिस (उपास्थि का नुकसान), ऑस्टियोपोरोसिस (हड्डियों का कमजोर होना), स्मृति हानि, मधुमेह, सरकोपेनिया, उपचर्म वसा हानि, आदि। इन कोशिकाओं से छुटकारा पाने के परिणामस्वरूप औसत जीवनकाल और स्वास्थ्य अवधि में वृद्धि हुई है (स्वास्थ्य अवधि से मेरा मतलब है कि कोई व्यक्ति उम्र से संबंधित पुरानी बीमारियों जैसे बहरापन, दृष्टि हानि, पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस के बिना रहता है। चूहों के मॉडल में ऑस्टियोपोरोसिस, मेमोरी लॉस, डायबिटीज, सरकोपेनिया, सबक्यूटेनियस फैट लॉस, आदि)। विवो रिप्रोग्रामिंग टेक्नोलॉजी में ”।

तनाव, ऊतक पर्यावरण में क्षति के कारण एक सामान्य (स्टेम) सेल के एक पुराने सेल में परिवर्तन की प्रक्रिया। वृद्ध कोशिकाएं जीवन भर नहीं मरती हैं और कुछ अणु (सेनेसेंस एसोसिएटेड सेक्रेटरी फेनोटाइप) छोड़ती हैं जो ऊतक वातावरण में सूजन को ट्रिगर करते हैं जिससे कैंसर, ऑस्टियोआर्थराइटिस (उपास्थि का नुकसान), ऑस्टियोपोरोसिस (हड्डियों का कमजोर होना) और अन्य उम्र से संबंधित बीमारियां होती हैं। .

“बक इंस्टीट्यूट ऑफ एजिंग और मेयो क्लिनिक जैसे अमेरिकी संस्थानों के शोधकर्ताओं ने चूहों के मॉडल का अध्ययन किया है (चूंकि माउस का डीएनए/बायोकैमिस्ट्री एक इंसान के समान है) जहां उन्होंने दो अलग-अलग चूहों का अध्ययन किया है – 1 में सीनेसेंट कोशिकाएं हैं और 1 में सीनेसेंट नहीं है कोशिकाएं। सेन्सेंट कोशिकाओं वाले माउस को उम्र से संबंधित पुरानी बीमारियों जैसे सरकोपेनिया, सबक्यूटेनियस फैट लॉस, ऑस्टियोआर्थराइटिस, ऑस्टियोपोरोसिस, विजन लॉस आदि से पीड़ित दिखाया गया था और बिना सिनेसेंट कोशिकाओं वाला माउस बिना किसी उम्र से संबंधित बीमारियों के 25-35% अधिक समय तक जीवित रहा। सेन्सेंट कोशिकाओं वाले माउस की तुलना में। यदि ये सेन्सेंट कोशिकाएं मनुष्यों में उम्र से संबंधित बीमारियों के प्रमुख चालक हैं, तो हम जीवनकाल और स्वास्थ्य में वृद्धि के लिए उम्र से संबंधित बीमारियों के लिए चिकित्सीय तंत्र के रूप में उनके निष्कासन का उपयोग कर सकते हैं”, लक्ष्य शर्मा ने कहा, जो भारत में एकमात्र किशोर हैं जो उत्तेजक और पैदा कर रहे हैं। निकट भविष्य में आईआईटी के प्रोफेसरों और विभिन्न बहुराष्ट्रीय कंपनियों के अनुसंधान एवं विकास प्रमुखों की मदद से ट्यूमर दमनकारी नेटवर्क का संभावित समाधान और प्रोटिओमिक्स की विशेषज्ञ समीक्षा जैसी अंतर्राष्ट्रीय पत्रिकाओं में प्रकाशित लेखक हैं।

बक इंस्टीट्यूट ऑफ एजिंग एंड मेयो क्लिनिक, यूएसए में किए गए प्रयोगों द्वारा उपयोग किए गए आनुवंशिक रूप से परिवर्तित समान चूहों। वाम: सीनेसेंट कोशिकाओं के साथ चूहे; दाएं: सेन्सेंट कोशिकाओं के बिना चूहे।

“वर्तमान में दुनिया भर में बहुत कम लोग बुढ़ापा पर काम कर रहे हैं क्योंकि यह अपेक्षाकृत नया शोध क्षेत्र है। हमें कुछ ऐसे सेनोलिटिक दवाओं पर काम करने की ज़रूरत है जो शरीर से सेन्सेंट कोशिकाओं को हटाने में मदद करें। चूहों पर सफल सेनोलिटिक दवाओं का परीक्षण किया गया है और वर्तमान में, संयुक्त राज्य अमेरिका में चरण 1 नैदानिक ​​​​परीक्षण चल रहे हैं जहां वे मनुष्यों पर सेनोलिटिक दवाओं का परीक्षण कर रहे हैं। मुझे हाल ही में आईआईटी दिल्ली में एक अकादमिक शोधकर्ता (रिसर्च इंटर्न) के रूप में गर्मियों में दवा विकास के लिए कुछ महीनों के लिए आमंत्रित किया गया है, जहां मुझे उम्मीद है कि मानव के लिए सेनोलिटिक ड्रग्स के गठन के साथ सेन्सेंट कोशिकाओं को हटाने का एक संभावित समाधान मिल जाएगा। सफल होने पर, यह खोज आधुनिक चिकित्सा में क्रांति ला सकती है क्योंकि हृदय, फेफड़े, आंख आदि में विशेषज्ञता वाले डॉक्टर की कोई आवश्यकता नहीं होगी। हमारे स्वास्थ्य और संभवतः जीवनकाल को बढ़ाने के लिए केवल एक चीज आवश्यक है, जो कि उपचार के लिए अग्रणी सेन्सेंट कोशिकाओं को हटाना है। उम्र से संबंधित रोग। मैंने IIT बॉम्बे, IIT कानपुर, IIT जम्मू, IIT BHU, IIT रोपड़, IISC बैंगलोर जैसे विभिन्न भारतीय अनुसंधान संस्थानों में प्रोफेसरों के साथ पिछले कुछ वर्षों में व्यक्तिगत रूप से कुछ महीनों के लिए एक अकादमिक शोधकर्ता (रिसर्च इंटर्न) के रूप में काम किया है। सोल्वे जैसी कंपनियों के साथ, जहां मुझे मेरी शैक्षणिक योग्यता, पिछले अनुभवों, शोध पत्रों और मेरी पुस्तक के आधार पर एक शोधकर्ता के रूप में चुना गया था। आईआईटी बॉम्बे प्रोटिओमिक्स लेबोरेटरी में मेरे अनुभव ने मुझे कैंसर में प्रोटीन विश्लेषण के विषय को समझने में मदद की जिसने मुझे अपनी किताब लिखने के लिए प्रेरित किया। मुझे हाल ही में मेरे शोध प्रयासों के लिए रक्षा अनुसंधान विकास संगठन (डीआरडीओ), भारत (भारत सरकार का प्रमुख शोध संस्थान) के निदेशक द्वारा मान्यता दी गई है”, लक्ष्य ने कहा, जो बायोफर्मासिटिकल ड्रग्स को दबाने के लिए परियोजना का नेतृत्व कर रहे हैं। सेन्सेंट कोशिकाएं।

लक्ष्य शर्मा, दिल्ली पब्लिक स्कूल, सेक्टर 45, गुड़गांव में एक छात्र और उनकी प्रकाशित पुस्तक (दाएं) “सेलुलर सेनेसेंस एंड सेक्रेटरी फेनोटाइप्स थ्रू द लेंस ऑफ एजिंग, इन विवो रिप्रोग्रामिंग टेक्नोलॉजी”।

Leave a Reply