• September 22, 2024

Samachar India Live

India's Most Authentic Hindi News Portal

जल्द शुरू हो जायेगी हल्दिया जेटी

BySamachar India Live

Jan 3, 2022
  • केंद्रीय पोत परिवहन मंत्री ने कहा है कि हल्दिया जेटी जल्द शुरू हो जायेगी; हल्दिया से पान्डू तक के प्राचीन जलमार्ग को दोबारा चालू करने के लिये इस आंतरिक बंदरगाह का ठेका दे दिया गया है

केंद्रीय पत्तन, पोत परिवहन एवं जलमार्ग तथा आयुष मंत्री श्री सर्बानन्द सोनोवाल ने आज घोषणा की है कि हल्दिया आंतरिक जलमार्ग बंदरगाह के लिये ठेका दिया जा चुका है, और जेटी जल्द शुरू हो जायेगी। इस रास्ते से आयात-निर्यात और आंतरिक माल का आवागमन गुवाहाटी के पान्डू बंदरगाह के लिये चालू हो जायेगा। इस तरह राष्ट्रीय जलमार्ग-2 के जरिये पूर्वोत्तर क्षेत्र कोलकाता से जुड़ जायेगा। इसकी शुरूआत हो जाने से ‘चिकेन-नेक’ (सिलीगुड़ी कॉरिडोर) का विकल्प तैयार हो जायेगा, जिसके जरिये पूर्वोत्तर क्षेत्र से देश के अन्य राज्यों तथा विदेशों के लिये माल का आवागमन सस्ता और आसान हो जायेगा।

बिहार के पहले खाद्य प्रसंस्करण कार्यालय का पटना में उदघाटन

श्री सोनोवाल ने कोलकाता और हल्दिया बंदरगाह के गोदी और जहाजरानी उद्योग के विभिन्न हितधारकों के साथ बातचीत की। सार्वजनिक क्षेत्र की प्रमुख तेल कंपनियों, टाटा स्टील और सेल जैसी इस्पात कंपनियों, बंदरगाह संचालकों, जहाजरानी कंपनियों, मालवाहक पोतों के संचालकों, सीमा शुल्क क्लियरिंग एजेंटों और श्यामा प्रसाद मुखर्जी बंदरगाह की जमीन का इस्तेमाल करने वालों ने बैठक में हिस्सा लिया। श्री सोनोवाल ने सभी से आग्रह किया कि वे कोलकाता बंदरगाह के रास्ते राष्ट्रीय जलमार्ग-1 और राष्ट्रीय जलमार्ग-2 के समुद्री तथा नदी मार्ग के संगम का इस्तेमाल करने के इस अनोखे अवसर में साझीदार बनें।

युवाओं को सेवा भाव के लिए प्रेरित करना अत्‍यंत आवश्‍यक : उपराष्ट्रपति

श्री सोनोवाल ने यह भी बताया कि राष्ट्रीय जलमार्ग एक और दो के रखखखाव के लिये ठेका दिया जा चुका है, जिसके तहत पानी की गहराई कायम रखी जायेगी। उन्होंने यह भी कहा कि बैंको को गारंटी देने पर भी विचार किया जा रहा है, जिससे मालवाहक पोतों को आसान और सरल नियमों के तहत बैंकों से धनराशि मिल सके, ताकि यह सेक्टर भी विकास कर सके। हितधारकों ने आश्वास्त किया कि वे इस अवसर का उपयोग करने के लिये आगे आयेंगे और इस मिशन को सफल बनायेंगे। हितधारकों के सम्मेलन में 40 से अधिक प्रमुख कर्ता-धर्ताओं ने शिरकत की।

Leave a Reply